बैतूल में खुला प्रदेश का पहला सेनेटरी पैड बैंक, अक्षय की ‘पैडमैन’ से मिली प्रेरणा

0
49

बैतूल: मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल और पिछड़ा ज़िला बैतूल महिलाओं के हाइजीन अवेयरनैस के मामले में प्रदेश भर में पहले नंबर पर पहुंच गया है। यहां प्रदेश का पहला सेनेटरी पैड बैंक खोला गया है। इसे ज़िले की सरकारी महिला अफसरों, डॉक्टरों और समाजसेवी महिलाओं ने मिलकर खोला है। बैंक का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहर में गरीब व ज़रूरतमंद महिलाओं तक निःशुल्क सेनेटरी पैड पहुंचाना और इस मुद्दे पर लोगों की सोच को बदलना है।

पैडमैन का असर
बैतूल में महिलाओं के हाइजीन अवेयरनैस के पीछे अक्षय कुमार स्टारर फिल्म पैडमैन की मुख्य भूमिका है। वहां की रहने वाली पढ़ी-लिखी महिलाओं ने समाज की बाक़ी महिलाओं के लिए एक नई सोच को जन्म दिया। अलग अलग क्षेत्रों में सक्रिय जागरुक महिलाओं ने मिलकर सशक्त सुरक्षा बैंक की शुरुआत की है।

समाज की सोच बदलने की पहल
बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट्स के अनुसार, आज भी बैतूल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर ग्रामीण या गरीब महिलाएं सेनेटरी पैड का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। यही कारण है कि अब जिलेभर के सरकारी, गैर सरकारी और सामाजिक क्षेत्रों में सक्रिय महिलाओं ने मिलकर इस गम्भीर मुद्दे पर लोगों की सोच बदलने की सोची।

ऐसे करेगा काम
इसके चलते सशक्त सुरक्षा बैंक की टीम अब गांव-गांव घूमकर महिलाओं की चौपाल लगाएंगी और उन्हें उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा और हाईजीन के लिए जागरुक करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here