लावारिस हालत में मिला नवजात शिशु, नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती

0
39

कटनी: 9 माह कोख में पालने के पश्चात एक कलयुगी निर्दयी मां ने नवजात शिशु को सड़क के किनारे भगवान भरोसे छोड़ दिया। वहां से गुजरने वाले लोगों ने जब बच्चे के रोने की आवाज सुनी, तो हर किसी राहगीर का दिल पसीज गया। आग की तरह फैली खबर चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ताओं को मिली, जिसके बाद उन्होंने बच्चे को जिला चिकित्सालय के एनआरसी में भर्ती कराया गया। जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई। घटना मंगलवार को समीपी ग्राम हिरवारा की बताई जाती हैं।

दरअसल, जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत हिरवारा मंगलवार की सुबह एक अनाथ आश्रम से कुछ दूरी पर सड़क के किनारे राहगीरों ने एक बच्चे के रोने की आवाज सुनी। जब लोग इकट्ठा होकर मौके पर पहुंचे, तो वहां एक नवजात बालक मिला। यह खबर आग की तरह पूरे गांव में फैली। इसी दौरान किसी ने बच्चे के मिलने की खबर चाइल्ड चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ताओं को दी। जिसके पश्चात चाइल्ड लाइन के चंदन व शिवानी नामक कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और बच्चे को उठाकर जिला चिकित्सालय के एनआरसी कक्ष में भर्ती कराया।

वहीं, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉक्टर सतीश शर्मा ने बताया कि मंगलवार की प्रातः एनआरसी में एक नवजात शिशु को भर्ती कराया गया है जिसकी उम्र 1 दिन की है। प्रीमेच्योर डिलेवरी के कारण बच्चा काफी कमजोर है और उसका वजन भी बहुत कम है। उनके अनुसार बच्चे को सांस लेने में काफी तकलीफ है। एनआरसी में पदस्थ डॉक्टर और स्टाफ बच्चे की पूरी देखरेख में जुटे हुए हैं ताकि वह पूर्णता स्वस्थ हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here