मोदी की US यात्रा संपन्न, असाधारण स्वागत और आतिथ्य के लिए अमेरिकियों को कहा शुक्रिया

0
30

न्यूयॉर्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी एक सप्ताह की अमेरिकी यात्रा सम्पन्न कर स्वदेश रवाना हो गए। मोदी ने यात्रा सम्पन्न करते हुए ‘‘असाधारण स्वागत, गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए” अमेरिकी लोगों का शुक्रिया अदा किया और कहा कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, जिससे भारत को बहुत लाभ होगा। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सामुदायिक सम्पर्क भारत-अमेरिका संबंधों का केन्द्र है।

मैं कभी नहीं भूलूंगा कि ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी से और खास बना। यह दिखाता है कि न केवल ट्रंप व्यक्तिगत रूप से बल्कि अमेरिका भी भारत के साथ संबंध और प्रतिभावान प्रवासियों की भूमिका की कदर करता है।’ ‘ मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने टेक्सास में भव्य ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विशेष विमान के साथ मोदी की दो तस्वीरें ट्विटर पर साझा करते हुए उनकी वापसी की जानकारी दी।

कुमार ने लिखा, ‘‘ मोदी कई उपलब्धियों भरे इस दौरे का समापन कर रहे हैं। ” उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ उनकी “उत्कृष्ट” द्विपक्षीय बैठकों और अमेरिकी उद्योगपतियों के साथ गोलमेज सम्मेलन का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ भारत के लिए अधिक निवेश आकर्षित करना और भारत में हो रहे सुधारों से दुनिया को अवगत कराना, हमारे उद्देश्यों में शामिल था। ह्यूस्टन में ऊर्जा क्षेत्र के सीईओ के साथ और न्यूयॉर्क में दिग्गज अमेरिकी कारोबारियों के साथ मेरी बैठक सफल रही।

विश्व भारत में अवसर तलाशने को उत्साहित है।” मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को हिंदी में संबोधित करते हुए स्वास्थ्य सेवा, जलवायु परिवर्तन को कम करने में भारत की उपलब्धियों और मानवता में विश्वास रखने वाले सभी लोगों के आतंकवाद से लड़ने के लिए एकसाथ आने की आवश्यकता पर अपने विचार जाहिर किए। प्रधानमंत्री ने धरती को अधिक शांतिपूर्ण, समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण बनाने की दिशा में काम करना जारी रखने की दिशा में भारत के रुख को भी साझा किया। उन्होंने कहा, ‘‘ जहां भी मैं गया, जिससे भी मिला, चाहे वे विश्वनेता हो, उद्योगपति या किसी भी क्षेत्र के लोग हों, भारत के प्रति सभी का रुख आशावादी है।

स्वच्छता में सुधार, स्वास्थ्य सेवा और गरीबों को सशक्त बनाने में भारत के कदमों की सभी सराहना करते हैं।” मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रम की मेजबानी कर भारत गौरवान्वित है। उन्होंने भाषण का समापन करते हुए कहा, ‘‘ मैं असाधारण स्वागत, गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए अमेरिकी लोगों का शुक्रगुजार हूं। मैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और अमेरिकी कांग्रेस तथा सरकार के अन्य सम्मानित सदस्यों का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here