ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत से ‘टेस्ट चैंपियनशिप’ टेबल में बड़ा बदलाव, जानिए- भारत की स्थिति

0
59

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ (Australia vs Pakistan) दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की। कंगरू टीम को इस सीरीज के बाद कुल 120 अंक मिले और उसे टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में जोरदार फायदा हुआ। इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया टेबल में इंग्लैंड के बाद छठे स्थान पर थी और पाकिस्तान को हराते ही सीधा दूसरे स्थान पर जगह बना ली है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) के तरह खेले जा रहे मुकाबलों में पिछड़ने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अब जोर पकड़ ली है। एशेज सीरीज में इंग्लैंड से सिर्फ दो मैच जीतने के बाद टीम के पास सिर्फ 56 अंक थे लेकिन पाकिस्तान को हराते ही उसने सीधा 120 अंक हासिल कर 176 अंक के साथ दूसरे स्थान पर छलांग लगा दी है। भारत अब भी टॉप पर बना हुआ है

टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल

इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बराबर बराबर टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन दोनों के बीच अंकों का फासला बहुत बड़ा है। टीम इंडिया ने 7 मैच खेले हैं और सभी मुकाबले जीतकर कुल 360 अंक हासिल किए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम 7 मैचों में सिर्फ 4 जीत है। उसके पास अभी 176 अंक हैं और वो दूसरे नंबर पर है।

न्यूजीलैंड 60 अंक लेकर तीसरे और श्रीलंका की टीम इतने ही अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। 56 अंक हासिल करने वाली इंग्लैंड इस समय पांचवें नंबर पर है। भारत ने अब तक खेल गए अपने तीनों टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया है।

चार टीमों का नहीं खुला खाता

टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमों भाग ले रही है जिसमें चार टीमों ने अब तक जीत का खाता नहीं खेला है। वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका की टीम को अब तक जीत नसीब नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here