‘देश की सुरक्षा के लिए पूरी तरह तैयार नेवी, बजट आवंटन में आई गिरावट’

0
53

नई दिल्‍ली। नेवी प्रमुख करमबीर सिंह (Navy Chief Karambir Singh) ने नौसेना दिवस (नेवी डे), 4 दिसंबर मंगलवार को आयोजित एक संवाददाता सम्‍मेलन में नेवी की उपलब्धियों को गिनाया। उन्‍होंने देश को होने वाले तमाम खतरों से निपटने के लिए नेवी (Navy) को पूरी तरह तैयार बताया साथ ही भविष्‍य की योजना में तीन एयरक्राफ्ट (Aircraft Carrier) शामिल करने की बात कही। इसके अलावा उन्‍होंने स्‍वदेशी एयरक्राफ्ट का भी उल्‍लेख किया और कहा कि नेवी के लिए बजट आवंटन का आंकड़े में पिछले पांच सालों में गिरावट आई है।

नेवी चीफ ने कहा कि नेवी की दीर्घकालिक योजना में तीन एयरक्राफ्ट कैरियर शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि पहला स्‍वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर पूरी तरह से वर्ष 2022 तक काम करने लगेगा। साथ ही उन्‍होंने कहा कि तबतक हमारे पास MiG-29K एयरक्राफ्ट भी होगा। नेवी चीफ वार्षिक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने देश को आश्‍वासन दिया कि सुरक्षा चुनौतियों से लड़ने के लिए नेवी पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने कहा, ‘नेवी की दीर्घकालिक योजना में तीन एयरक्राफ्ट कैरियर को शामिल करना है।

नेवी चीफ ने कहा, ‘नेवी के एंटी पायरेसी ऑपरेशन के दौरान उन्होंने समुद्री डाकुओं द्वारा किए जा रहे अपराधों पर रोक लगाई और उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया। इसके तहत 44 समुद्री डकैतों को विफल कर दिया गया और 120 समुद्री डकैतों की गिरफ्तारी हुई।’

उन्‍होंने आगे कहा कि लाइट कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट (Light Combat Aircraft, LCA) को सबसे पहले समर्थन नेवी ने ही दिया था। अब डीआरडीओ हमें ट्वीन इंजन डेक वाला एयरक्राफ्ट देना चाहता है और यदि यह हमारी जरूरतों के अनुसार होगा तो हम इसे अपने बेड़े में शामिल कर लेंगे।

उन्‍होंने कहा, ‘पिछले पांच सालों में नेवी का वार्षिक बजट आवंटन कम होकर 18 से 12 फीसद हो गया है।’  पड़ोसी देशों में चुनौतियों की बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र में किसी अन्‍य देश की मौजूदगी हमें प्रभावित नहीं कर सकती है। हमारी तरह सोचने वाले देशों का साथ देने के लिए हम तैयार हैं। आमतौर पर 7-8 चीनी जहाज हिंद महासागर में रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here