उड़ान में 49 घंटे की देरी, Air India ने हर यात्री को दिया 47700 रुपए का मुआवजा

0
18

नई दिल्लीः कर्ज के बोझ तले दबी सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने फ्लाइट में हुई देरी के कारण हर यात्री को 47,700 रुपए का मुआवजा दिया है। दरअसल विमान में तकनीकी खराबी आने की वजह से बीते 28 मई को लंदन से मुंबई की फ्लाइट को दो दिन से ज्यादा देरी हुई थी जिसके बाद कपंनी ने मुआवजा देने का कदम उठाया।

प्रत्येक यात्री को 47,700 रुपए का मुआवजा
बता दें कि एयर इंडिया के एआई-130 विमान ने तकनीकी खराबी की वजह से 28 मई को 49 घंटे की देरी से उड़ान भरी थी। जब यात्रियों ने ई-मेल कर भारतीय एयरलाइंस से मुआवजा मांगा तो कंपनी ने खेद जताते हुए कहा था कि वह इसकी जवाबदेही लेने में सक्षम नहीं है। यूरोपीय संघ के नियम 261/2004 के मुताबिक, यूरोप से उड़ान भरने वाला कोई भी विमान अगर अपने गंतव्य पर तीन घंटे से अधिक देरी से पहुंचता है तो कंपनी को हर यात्री को 47,700 रुपए जुर्माना देने का प्रावधान है।

कंपनियों को सालाना 700 करोड़ की बचत
भारतीय विमानन नियामक के अनुसार फ्लाइट रद्द होने या कंपनी द्वारा बोर्डिंग से मना करने पर मुआवजे का प्रावधान है। विमानन विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक अधिकतर भारतीय यात्री मुआवजे की मांग नहीं करते हैं और इसकी वजह से भारत की एयरलाइन इंडस्ट्री मुआवजे के लिहाज में सालाना 10 करोड़ डॉलर (700 करोड़ रुपए) बचाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here