कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली-NCR में फिर खतरनाक हुआ प्रदूषण का स्तर, AQI 400 के पार

0
24

नई दिल्लीः पूरे उत्तर भारत में जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है वहीं दिल्ली में इतनी सर्दी के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर खतरनाक बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग ने हवा में अगले कुछ दिनों में मामलू सुधार की संभावना जताई है। राजधानी के कई इलाकों में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 400 के पार पहुंच गया है जो बेहद खतरनाक माना जाता है। बताया जा रहा है कि हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली से सटे नोएडा में वायु की गुणवत्ता 573 तक पहुंच गई जबकि गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता 379 दर्ज की गई। घने कोहरे के साथ ही स्मॉग का भी असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि इससे पहले शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार ही दर्ज की गई।
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक धुंध और बादल छाए रहने से सूरज की गर्मी नीचे तक नहीं पहुंच रही है। ठंडी हवा के चलते प्रदूषक तत्व वातावरण में बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार या उसके बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुदार की उम्मीद है।

कश्मीर में ‘चिल्लई कलां’ की शुरूआत
कश्मीर में शनिवार को ‘चिल्लई कलां’ की शुरूआत हुई । ऐसी अवधि में जब कश्मीर में हिमपात की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकतम तापमान में खासी गिरावट होती है। उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पांच सेमी बर्फबारी हुई और शुक्रवार की रात तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here