मैरिज स्कैम: ऑनलाइन पार्टनर ढूंढ रहे लोगों को सरकार ने जारी की चेतावनी

0
43

ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आज-कल काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स ने डेटिंग वेबसाइट्स के बाद अब ऑनलाइन मैचमेकिंग वेबसाइट्स को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी लाइफ पार्टनर ढूंढने के लिए मैट्रिमनी वेबसाइट पर भरोसा कर रहे हैं, तो अब आपको अलर्ट रहने की सख्त जरूरत है।

पुणे की रहने वाली एक इंजिनियर इस स्कैम का शिकार हुई हैं। मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए उनका पाला एक जालसाज से पड़ गया जिसके बाद उन्हें 10 लाख रुपए की चपत लग गई। आपको बता दें कि मैट्रिमनी स्कैम्स में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी काफी नुक्सान पहुंचाया जा रहा है।

लोगों की मदद के लिए सरकार ने जारी की ऐडवाइजरी

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने अपने साइबर-सेफ्टी और साइबर सिक्यॉरिटी के ट्विटर हैंडल साइबर दोस्त के जरिए यूजर्स के लिए ऐडवाइजरी जारी की है, जो आपको इस मैरिज स्कैम से बचने में काफी मदद कर सकती है।

  1. यूजर्स को सलाह देते हुए कहा गया है कि मैट्रिमनी वेबसाइट पर रजिस्टर करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें।
  2. मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर रजिस्टर करने के लिए नए ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें।
  3. वेबसाइट के रिव्यूज जरूर पढ़ें और किसी भी मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर भरोसा करने से पहले अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स की भी सलाह लें।
  4. बेहतर होगा कि उन यूजर्स से संपर्क करें जिन्होंने ऑनलाइन मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स से अपना लाइफ पार्टनर ढूंढा है ।
  5. वार्तालाप के लिए ईमेल का उपयोग करें और मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर फोटो, फोन नंबर और अड्रेस जैसे पर्सनल डेटा को भी शेयर करने से रोका गया है।

जालसाज करते हैं पैसों की मांग

जालसाज (लड़का या लड़की) मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स का हवाला देते हुए मीठी बातों में फंसाकर पैसों की मांग करते हैं। कई मामले तो ऐसे भी सामने आए हैं जिनमें कहा जाता है कि उनके फ्यूचर पार्टनर ने उनके लिए कोई गिफ्ट भेजा है और इसे पाने के लिए ‘टैक्स मनी’ के नाम पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए बोला जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here