ईरान के खिलाफ जंग नहीं छेड़ सकेंगे ट्रंप, अमेरिका के निचले सदन में पास हुआ ‘वॉर पावर्स’ प्रस्ताव

0
22

वॉशिंगटन : ईरान के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में मौत के बाद अमेरिका और ईरान के रिश्तों अब भी तनातनी बनी हुई है। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव इतना बढ़ गया कि जंग जैसे हालात बन गए। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस संभावित कार्रवाई से रोकने के लिए अमेरिकी संसद ने एक प्रस्ताव पास किया गया है। अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रेप्रजेंटेटिव से ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए ट्रंप के अधिकार सीमित करने का ‘वॉर पावर्स’ प्रस्ताव पास हुआ है।

डेमोक्रेटिक सांसदों के बहुमत वाले निचले सदन में प्रस्ताव के पक्ष में 194 वोट पड़े। अब इस प्रस्ताव को कांग्रेस के ऊपरी सदन सीनेट में पेश किया जाएगा। अगर सीनेट से भी प्रस्ताव पास हो जाता है तो इसके प्रभाव में आने के लिए ट्रंप के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि रिपब्लिकन सांसदों की मेजॉरिटी वाले सीनेट में इस प्रस्ताव का पास होना थोड़ा मुश्किल है।

क्या है इस प्रस्ताव का मकसद
इस प्रस्ताव के तहत ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए ट्रंप के अधिकार सीमित होंगे। इस प्रस्‍ताव का मतलब है कि अब ट्रंप को ईरान के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने से पहले कांग्रेस की मंजूरी लेनी होगी। सदन में इस प्रस्ताव को कांग्रेस लीडर एलिसा स्लॉटकिन की तरफ से पेश किया था। एलिसा इससे पहले CIA एनालिस्ट एक्सपर्ट के रूप में काम कर चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here