चेतेश्वर पुजारा ने ठोका एक और दोहरा शतक, तोड़ दिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सारे रिकॉर्ड

0
24

नई दिल्ली। Cheteshwar Pujara double Century: भारतीय टीम की टेस्ट की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास मैच में एक और दोहरा शतक ठोका है। रणजी ट्रॉफी के मैच में चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक ठोका है, जो उनके फर्स्ट क्लास करियर का 13वां दोहरा शतक है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में चेतेश्वर पुजारा ने अपनी पोजीशन को और मजबूत कर लिया है।

राजकोट के माधवराव सिंधिया क्रिकेट ग्राउंड में सौराष्ट्र और कर्नाटक की टीम के बीच खेले जा रहे राउंड 5 के एलीट ग्रुप ए और ग्रुप बी के मैच में चेतेश्वर पुजारा ने कर्नाटक के खिलाफ 314 गेंदों में अपना 13वां दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले शनिवार को चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से उनके फर्स्ट क्लास करियर की 50वीं शतकीय पारी निकली थी। इस शतक को भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दोहरे शतक में तब्दील कर दिया।

पहले से ही भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक ठोकने के मामले में नंबर वन पर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने एक और शतक ठोककर मौजूदा बल्लेबाजों को काफी पीछे छोड़ दिया है। चेतेश्वर पुजारा के बाद दूसरे नंबर पर 11 दोहरे शतक के साथ विजय मर्चेंट हैं, तीसरे नंबर पर 10 दोहरे शतकों के साथ विजय हजारे और इतने ही फर्स्ट क्लास दोहरे शतक सुनील गावस्कर ने भी लगाए हैं, लेकिन ये सभी लोग संन्यास ले चुके हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 15 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय टीम के लिए अब तक 75 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 5740 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने 3 दोहरे शतकों के साथ 18 शतक और 24 अर्धशतक जड़े हैं। चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट औसत करीब 50 का है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा दोहरे शतक

चेतेश्वर पुजारा- 13 दोहरे शतक

विजय मर्चेंट- 11 दोहरे शतक

विजय हजारे- 10 दोहरे शतक

सुनील गावस्कर- 10 दोहरे शतक

राहुल द्रविड़- 10 दोहरे शतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here