MPPSC की परीक्षा में भील जनजाति पर पूछे आपत्तिजनक सवाल, मचा बवाल

0
27

खंडवा: एक तरफ देशभर के विश्वविद्यालयों में सी ए ए और एनआरसी को लेकर बवाल मचा हुआ है।  वहीं अब मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के पेपर में भील जनजाति को लेकर पूछे गए प्रश्नों पर बवाल सामने आया है। एमपीपीएससी के पेपर में सीसैट के अंदर एक अनसीन पैसेज में भील जनजाति को शराब में डूबी हुई और धन कमाने के लिए गैर वैधानिक और अनैतिक कामों में लिप्त जनजाति बताया गया है।

PunjabKesari

सी सैट में पूछे गए प्रश्नों में बस में भी कुछ इसी तरह से पूछे गए हैं। जिसको लेकर खंडवा में भील समाज के लोगों ने अपनी नाराजगी जताई। भील समाज से आने वाले  पंधाना के भाजपा विधायक राम दंगोरे में एमपीपीएससी से इसको लेकर शिकायत करने की बात कही है तो वहीं काला कपड़ा लहरा कर कमलनाथ सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

जानकारी के अनुसार रविवार को पूरे प्रदेश में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा पेपर में एक सवाल में एक विवादास्पद प्रश्न पूछा गया था। इस पैसेज में लिखा गया है कि भील जनजाति के लोगों की अपराधिक प्रवृत्ति का मुख्य कारण दिलदारियां पूरी करना नहीं है। जिसके लिए वह गैर वैधानिक और अनैतिक कामों से पैसे कमाते हैं इस प्रश्न वक्त में पूछे गए सवाल नंबर 99 में पूछा गया है कि भीलो की अपराधिक प्रवृत्ति का मुख्य कारण क्या है जिस्म 4 ऑप्शन है जिसमें देनदारी में पूरी न कर पाना बी ईमानदारी से काम करना सी अनैतिक कार्य करना डी गांव से पलायन करना इसी तरह सवाल नंबर 100 में पूछा गया है कि धन उपार्जन के लिए भील कैसे कामों में संलिप्त हो जाते हैं।

इस प्रश्न में विचार ऑप्शन है जिसमें सामाजिक काम बी धार्मिक काम गैर वैधानिक तथा अनैतिक काम डी कठिन से कठिन काम इसमें जो ऑप्शन दिए गए हैं जिसमें गैर वैधानिक और अनैतिक काम करना इसे लेकर भील समाज नाराज हो गया है पंधाना विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी विधायक राम दान गोरे ने भी एमपीपीएससी का परिचय दिया है जब उन्होंने इन प्रश्नों को देखा तो वह भी भौचक्का रह गए परीक्षा खत्म होने के बाद उन्होंने भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस किसी ने भी या पर्चा बनाया है उसे तत्काल बर्खास्त किया जाए और उसके खिलाफ एट्रोसिटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाए इतना ही नहीं भील समाज के लोगों ने कमलनाथ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here