अमेरिका-ईरान तनाव के बीच तेहरान को एलान, जल्‍द ही दो उपग्रहों को लांच करेगा

0
30

तेहरान। वाशिंगटन और तेहरान संघर्ष के बीच ईरान ने रविवार को कहा कि वह जल्‍द ही दो उपग्रहों को लांच करेगा। ईरान का कहना है कि निर्मित उपग्रहों को जल्‍द ही अंतरिक्ष केंद्र में ले जाया जाएगा। ईरान के दूरसंचार मंत्री मोहम्मद जवाद आज़ारी जहरोमी ने इस बाबत ट्वीट करके यह जानकारी दी। ईरान ने यह एलान ऐसे समय किया है, जब वह अगले महीने इस्‍लामिक क्रांति की 41वीं वर्षगांठ मनाएगा।

बता दें कि इस समय अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध जैसे हालात है। ऐसे में ईरान का यह कदम निश्चित रूप से दुनिया को चौंकाने वाला है। हालांकि, ईरान ने यह नहीं कहा है कि वह कब इन उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा, लेकिन अक्सर राष्ट्रीय छुट्टियों के साथ अपने प्रक्षेपणों का समन्वय करता है। ईरान का कहना है कि यह उपग्रह 90 किलोग्राम का है। इसमें हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले चार रंगीन कैमरे लगे हैं। यह प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ कृषि और पर्यावरणीय विकास पर डेटा की निगरानी और संचार करेगा।

ईरान का कहना है कि उसका उपग्रह कार्यक्रम, उसकी परमाणु गतिविधियों की तरह, वैज्ञानिक अनुसंधान और अन्य नागरिक अनुप्रयोगों के उद्देश्य से है। अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों को लंबे समय से इस कार्यक्रम पर संदेह करते रहे हैं,  क्योंकि एक ही तकनीक का उपयोग लंबी दूरी की मिसाइलों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है। ईरान ने पिछले साल जनवरी और फरवरी में दो उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने की कोशिश की और असफल रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here