गोपाल भार्गव का आरोप- CM कमलनाथ सोनिया गांधी के इशारे पर आदिवासियों को ईसाई बनाने की कर रहे कोशिश

0
20

भोपाल: आदिवासियों से 2021 की जनगणना में धर्म वाले कॉलम में हिंदू लिखवाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मुहिम चलाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस पर तल्खी दिखाते हुए कहा कि यदि संघ ने प्रदेश में ऐसा कोई अभियान चलाया तो उस पर वैधानिक कार्रवाई करेंगे। सीएम की प्रतिक्रिया पर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि प्रदेश में आदिवासियों का धर्म परिवर्तन कर उन्हें ईसाई बनाने की कोशिश की जा रही है। मुख्यमंत्री कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के इशारे पर काम कर रहे हैं।

वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहां देश के सर्वाधिक आदिवासी निवास करते हैं। किसी को भी शांतिप्रिय आदिवासियों के बीच जहर घोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रदेश के मुखिया होने के नाते संघ को इस बात की अनुमति कतई नहीं देंगे कि वे आदिवासियों को उनकी इच्छा के विरुद्ध धार्मिक संबद्धता दर्शाने के लिए मजबूर करें। ऐसा लगता है कि संघ देश में एनआरसी लागू करने में असफल हो रहा है तो वह अपने खतरनाक मंसूबे दूसरे रास्ते से लागू कराना चाहता है।

वहीं नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कमलनाथ के संघ को लेकर दिए बयान पर कहा है कि मुख्यमंत्री छिंदवाड़ा सहित प्रदेश के आदिवासियों का धर्म परिवर्तन करके उन्हें ईसाई बनाना चाहते हैं। मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि यदि संघ ने आदिवासियों को उनकी मान्यताओं के खिलाफ कोई काम किया तो वे वैधानिक कार्रवाई करेंगे, इससे बड़ा दुर्भाग्य प्रदेश के लिए और क्या होगा। भार्गव ने कहा है कि पहले भी हिंदू धर्म के साथ बहुत खिलवाड़ हो चुका है और कमलनाथ अब इस खिलवाड़ को बंद करें। उन्होंने कहा कि आदिवासी आदिकाल से सनातन संस्कृति हधर्म का अभिन्न अंग रहा है। यह प्रमाणित करने की आवश्यकता नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here