बिहार के बाद अमेरिका में वैक्‍सीन पर राजनीति, बिडेन बोले- जीते तो फ्री मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन

0
9

वॉशिंगटन। अमेरिका की राजनीति पर इन दिनों भारतीय रंग देखने को मिल रहा है। आरोप-प्रत्‍यारोप की शैली के साथ-साथ वादे भी एक जैसे किए जा रहे हैं। बिहार में भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया है कि अगर उनका गठबंधन सत्‍ता में आता है, तो कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त दी जाएगी। अब अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में भी यह वादा जो बिडेन में कर दिया है। बिडेन ने वादा किया है कि अगर वह राष्‍ट्रपति बनते हैं, तो सभी को फ्री वैक्‍सीन मिलेगी।

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव हैं। इन दिनों डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बिडेन चुनाव प्रचार कर रहे हैं। बिडेन ने शुक्रवार को वादा किया है कि अगर उनकी जीत हुई, तो वह सारे देशवासियों के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त कर देंगे। बिडेन ने कहा कि एक बार हमें सुरक्षित और असरदार वैक्सीन मिल जाए, तो यह हर किसी के लिए मुफ्त होनी चाहिए, चाहे आपका बीमा हो या नहीं।

हालांकि, बिडेन के प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप ने भी वैक्सीन को फ्री करने की आवश्‍यकता बताई है। हालांकि, डेमोक्रैट ट्रंप से सवाल करते रहे हैं कि उन्होंने महामारी से निपटने के लिए क्या प्लान बनाया है। ट्रंप का कहना है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी। अमेरिका के नैशविले स्थित बेलमोंट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह बात कही। बहस के दौरान जो बाइडेन ने कोरोना वायरस समेत कई मुद्दों पर ट्रंप सरकार पर हमला बोला। इसके जवाब में ट्रंप ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन जल्द आने वाली है और अगले कुछ हफ्तों में इसका एलान हो जाएगा

इधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश के महत्व को रेखांकित किया है। स्वामीनाथन ने कहा कि हमारे पास अगले साल की शुरुआत में कोरोना वायरस के कम से कम दो टीके उपलब्ध हो सकते हैं। इन वैक्‍सीन को हम सबसे कमजोर और उच्च जोखिम वाली आबादी में उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि बिहार चुनाव के लिए कुछ दिनों पहले भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया। इसमें अन्‍य कई वादों के साथ मुफ्त में कोरोना वायरस वैक्‍सीन देना भी शामिल है। हालांकि, इस वादे को लेकर भाजपा की आलोचना भी शुरू हो गई है। तेजस्‍वी यादव का कहना है कि बिहार की जनता को कोरोना का भय दिखाकर वोट देने के लिए कहा जा रहा है।

ट्रंप और बिडेन में घटा अंतर

हिल–हैरिक्स की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर कराए एक नए सर्वे के अनुसार, ट्रंप के खिलाफ बिडेन की ब़़ढत में कमी आई है। सर्वे में 46 फीसद वोटरों ने कहा कि वह बिडेन के लिए मतदान करेंगे। पहले 47 फीसद वोटर बिडेन के साथ थे। जबकि 42 फीसद मतदाताओं ने ट्रंप में भरोसा दिखाया है।