KKR vs KXIP: गेल और मंदीप का अर्धशतक, पंजाब ने कोलकाता को हरा जीता लगातार पांचवां मैच

0
13

नई दिल्ली। KKR vs KXIP इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन का 46वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। इस मैच मे पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल के अर्धशतक के दम पर 9 विकेट पर 149 रन का स्कोर खड़ा किया। पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल की।

पंजाब की पारी, गेल और मंदीप की अर्धशतक 

मयंक की अनुपस्थिति में मंदीप सिंह ने कप्तान केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत की है। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में संभलकर बल्लेबाजी करते हुए 36 रन बनाए। वरुण चक्रवर्ती ने केएल राहुल को 28 पर LBW कर कोलकाता को पहली सफलता दिलाई। मंदीप सिंह और क्रिस गेल ने पारी को संभालते हुए टीम को 100 रन के परा पहुंचाया और फिर अपना अपना अर्धशतक पूरा किया।

मंदीप ने 49 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। गेल ने महज 25 गेंद पर 2 चौके और 5 छक्का जमाते हुए अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। गेल 51 रन बनाकर लॉकी फर्ग्युसन की गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा को कैच दे बैठे।

कोलकाता की पारी, आधी टीम लौटी पवेलियन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स को पहला झटका पारी की दूसरी ही गेंद पर लगा, जब बिना खाता खोले नितीश राणा ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर क्रिस गेल के हाथों कैच आउट हुए। टीम को दूसरा झटका अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने दिया, जिन्होंने राहुल त्रिपाठी को 7 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया।

केकेआर को तीसरा झटका भी मोहम्मद शमी ने दिया, जिन्होंने दिनेश कार्तिक को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। कार्तिक का कैच केएल राहुल ने पकड़ा। कोलकाता को 3 झटके 10 रन पर लगे, लेकिन इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और शुभमन गिल के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। दोनों ने 80 से ज्यादा रन जोड़े, लेकिन कप्ता मोर्गन रवि बिश्नोई की गेंद पर 25 गेंदों में 40 रन बनाकर मुरुगन अश्विन के हाथों कैच आउट हुए।

कोलकाता की पांचवीं विकेट सुनील नरेन के रूप में गिरी, जो 6 रन बनाकर क्रिस जॉर्डन की गेंद पर बोल्ड हो गए। कमलेश नागरकोटी को मुरुगन अश्विन ने बोल्ड कर वापस भेजा तो पैट कमिंस 1 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर LBW हुए।

इस मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम बिना किसी बदलाव के उतरी है। कोलकाता की टीम ने भी इस अहम मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

किंग्स इलेवन की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर),मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगुन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, इयोन मोर्गन (कप्तान), पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, लॉकी फर्ग्युसन, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

ये मैच काफी रोमांचक होने वाला है, क्योंकि दोनों ही टीमों को प्लेऑफ की रेस में बने रहना है। खासकर पंजाब की टीम के लिए जो अभी तक 5 मुकाबले जीत पाई है। IPL 2020 में एक बार दोनों टीमों का आमना-सामना हो चुका है। उस मैच में कोलकाता ने पंजाब की टीम को करीबी मैच में दो रन से हराया था। उस मैच में पंजाब ने लगभग जीत लिया था, लेकिन आखिरी के दो ओवरों में मैच का नतीजा पलटा था। यहां तक कि आखिरी गेंद पर 6 रन मैच को टाई कराने के लिए चाहिए थे, लेकिन ग्लेन मैक्सेवल की गेंद बाउंड्री लाइन से कुछ ही इंच पहले गिरी थी और चौका हुआ था।

KKR vs KXIP Head to Head

किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आइपीएल के इतिहास में अब तक 26 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि पंजाब की टीम दस मैच भी कोलकाता के खिलाफ जीत नहीं पाई है। 26 में से 18 मैच कोलकाता ने जीते हैं, जबकि सिर्फ 8 मैच पंजाब की टीम के नाम रहे हैं। यहां तक कि पिछले पांच मैचों में से 4 मैचों में कोलकाता को जीत मिली है, जबकि एक मैच पंजाब ने जीता है।