मध्य प्रदेश, राजस्थान में बीजेपी की लहर, छत्तीसगढ में कांग्रेस से कड़ी टक्कर

0
53

New Delhi: Loksabha Election 2019 की मतगणना जारी है। शुरूआती रूझानों में एनडीए यूपीए और अन्य पर भारी बढ़त बनाए हुए हैं। हिंदी पट्टी के तीन अहम राज्यों में मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की लहर दिखाई पड़ रही हैं वहीं Congress छत्तीसगढ़ में BJP  को कड़ी टक्कर देती दिख रही है।

शुरूआती रूझानों में मध्य प्रदेश के आंकड़ों पर नजर डालें तो 29 में 18 पर BJP और कांग्रेस 11 सीटों पर आगे चल रही हैं। वहीं बसपा और अन्य का खाता नहीं खुला है। एमपी की वीआईपी सीटों की बात करें दिग्विजय सिंह भोपाल से साध्वी प्रज्ञा से पीछे चल रहे हैं, वहीं गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, और छिंदवाड़ा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ पीछे चल रहे हैं।

वहीं अगर बात अगर राजस्थान की करें तो बलिदानों की धरती पर 2014 की तरह इस बार भी भगवा रंग चढ़ता नजर आ रहा है। BJP शुरुआती रूझानों में राजस्थान की सभी 25 सीटों में बीजेपी 24 और कांग्रेस 1 सीटों पर आगे चल रही हैं। बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर कब्जा जमाया था।

इसके अलावा हिंदी पट्टी एक और अहम राज्य छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही हैं। BJP  6 और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 11 सीटों में 10 पर जीत हासिल की थी।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ इसलिए अहम क्योंकि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन सभी राज्यों में जीत हासिल की थी। इसलिए कांग्रेस को इन राज्यों से काफी उम्मीदें हैं। मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस BJP  को टक्कर दे रही हैं लेकिन राजस्थान में बीजेपी एक बार फिर सफाया करती हुई नजर आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here